IPL 2025: मुंबई इंडियन्स ने रिलीज किये हुये ये 4 खिलाडी बने दुसरे टीम के कप्तान, लिस्ट मे दिग्गज खिलाडी भी सामील.

0
956
IPL 2025: मुंबई इंडियन्स ने रिलीज किये हुये ये 4 खिलाडी बने दुसरे टीम के कप्तान, लिस्ट मे दिग्गज खिलाडी भी सामील.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

IPL 2025-मुंबई इंडियन्स: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग माना जाता है। हर साल अप्रैल और मई के महीने में होने वाली इस लीग का क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से इंतजार रहता है। विश्व प्रसिद्ध आईपीएल लीग की शुरुआत हुए 18 साल हो गए हैं। अभी 18 सीजन इस मे 2025 तक खला जायेगा..

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dinesh Karthik (@dk00019)

अब तक मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा 5 बार इस लीग का खिताब जीता है। यह टीम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से भरी हुई है और किसी भी टीम को हराने की क्षमता रखती है। आज हम उन पांच खिलाड़ियों के विवरण पर नजर डालने जा रहे हैं जो पहले मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी थे जो रिलीज होने के बाद अन्य टीमों के कप्तान बने।

IPL 2025: मुंबई इंडियंस से बाहर हुए ये खिलाड़ी बने आईपीएल टीम के कप्तान

दिनेश कार्तिक: आईपीएल के सबसे अच्छे फिनिशर माने जाने वाले दिनेश कार्तिक ने शुरुआती दिनों में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व किया था। 2013 में मुंबई इंडियंस द्वारा रिलीज़ किए जाने के बाद, वह दिल्ली कैपिटल्स और फिर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सदस्य बने। इस दौरान उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स टीम को भी संभाला. उनके जबरदस्त प्रदर्शन को देखते हुए केकेआर ने उन्हें अपनी टीम में ले लिया और उनके कंधों पर कप्तानी सौंपी.

अजिंक्य रहाणे: भारतीय क्रिकेट टीम के टेस्ट खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे शुरुआती दिनों में मुंबई इंडियंस टीम के सदस्य थे। इसके बाद वह अलग-अलग टीमों के लिए खेल रहे थे. इस बीच, उन्होंने कुछ समय के लिए राजस्थान रॉयल टीम का प्रबंधन भी किया। लेकिन प्रदर्शन में निरंतरता न होने के कारण उन्हें टीम से बाहर रहना पड़ा. 2023 में उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीद लिया। कप्तान का भरोसा खरा उतरा और उन्होंने शानदार पारी खेली.

IPL 2025: मुंबई इंडियन्स ने रिलीज किये हुये ये 4 खिलाडी बने दुसरे टीम के कप्तान, लिस्ट मे दिग्गज खिलाडी भी सामील.

ग्लेन मैक्सवेल: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल 2013 तक मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे थे। इसके बाद वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के सदस्य बन गए। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनके प्रदर्शन को देखते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें 2017 में अपनी टीम में शामिल किया। उन्हें टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई, लेकिन उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली. टीम लीग राउंड में ही बाहर हो गई थी.

हार्दिक पंड्या: हार्दिक पंड्या ने 2008 से आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम का प्रतिनिधित्व किया। मुंबई इंडियंस ने पांच बार आईपीएल का खिताब जीता, जिसमें हार्दिक पंड्या का योगदान सबसे ज्यादा रहा. उनके साहसिक प्रदर्शन को देखकर गुजरात टाइटंस के टीम प्रबंधन ने उन्हें 2022 में अपनी टीम में शामिल किया। उन्होंने प्रबंधन का भरोसा जीता और टीम को खिताब दिलाया।

 

आईपीएल का नया सीजन एप्रिल 2025 से शुरू हो रहा है. इस साल कौन सी टीम विजेता होगी इसकी चर्चा शुरू हो गई है. अन्य टीमों के मामले में चेन्नई सुपर किंग, मुंबई इंडियंस, गुजरात टाइटंस को बराबरी की स्थिति में देखा जाता है। इन तीन टीमों के पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने से कोई भी टीम खिताब जीत सकती है।

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर ने पांच-पांच बार आईपीएल का खिताब जीता है। कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार जबकि राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, गुजरात टाइटंस ने एक-एक बार आईपीएल का खिताब जीता है। हलाकी सबसे ज्यादा फेन बेस  होने वाली आरसीबी टीम आज तक एकबार भी ट्रॉफी उठा नही पायी है।


ट्रेंडीग स्पोर्ट्स खबरे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here