IPL 2025: आरसीबी की तकदीर बदलने आ रहा है ये खिलाडी, RCB की ट्रॉफी जितना तय; 2025 मे होगा टीम का कप्तान..

0
2
IPL 2025: आरसीबी की तकदीर बदलने आ रहा है ये खिलाडी, RCB की ट्रॉफी जितना तय; 2025 मे होगा टीम का कप्तान..
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

IPL 2025: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की टीम एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है. अनिल कुंबले, क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स, रॉस टेलर, विराट कोहली, फाफ डुप्लेसिस जैसे महान खिलाड़ियों के खेलने के बावजूद आरसीबी टीम की किस्मत नहीं बदल सकी. फाफ डु प्लेसिस ने 2022 से 2024 तक आरसीबी टीम का नेतृत्व किया। हालांकि,  इतने बडे सफर मे भी आजतक आरसीबी पहला कप नहीं जीत सकी.

IPL 2025: आरसीबी बदलने जा रही अपना कप्तान?

वैसे 2025 के आईपीएल दौरे से पहले सभी टीमों के खिलाड़ी पूरी तरह बदल जाएंगे. क्योंकि इस बार मेगा ऑक्शन होगा. इसी पृष्ठभूमि में आरसीबी की टीम में भी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. हालांकि, विराट कोहली का टीम में बने रहना लगभग तय है. वहीं आरसीबी आगामी टूर्नामेंट के लिए नया कप्तान नियुक्त कर सकती है. इसी सिलसिले में बैंगलोर की टीम अब एक कप्तान की तलाश में है.

क्योंकि फाफ डु प्लेसिस की उम्र हो चुकी है और वह दक्षिण अफ्रीका के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट भी नहीं खेल रहे हैं. दूसरी ओर, वे पिछले संस्करण में असफल रहे। ऐसे में अगर लखनऊ सुपरजायंट्स के कप्तान केएल राहुल मेगा ऑक्शन में आते हैं तो आरसीबी उन्हें खरीदने की कोशिश करे तो कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी. इस तरह उन्हें नेतृत्व दिया जा सकता है.

IPL 2025: आरसीबी की तकदीर बदलने आ रहा है ये खिलाडी, 2025 मे होगा टीम का कप्तान..

 वैसे इन तीन कारणों से आरसीबी के लिए केएल राहुल को अपना कप्तान बनाना बेहतर है. इसे यहां पूरी तरह समझाया गया है.

1. केएल राहुल की बहुमुखी प्रतिभा और नेतृत्व का अनुभव

केएल राहुल (kl Rahul) अपनी बहुमुखी प्रतिभा और नेतृत्व अनुभव के कारण आरसीबी के कप्तान होंगे। केएल राहुल, जो सलामी बल्लेबाज हैं, मध्यक्रम की भूमिका में आसानी से फिट हो जाएंगे। वह आरसीबी टीम की तकनीकी आवश्यकता के अनुसार किसी भी क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा उनमें नेतृत्व के उत्कृष्ट गुण होते हैं। उनके नेतृत्व में एलएसजी ने प्लेऑफ़ में जगह बनाई। साथ ही एक खिलाड़ी और एक कप्तान के रूप में केएल राहुल किसी भी दबाव की स्थिति से निपटने की क्षमता रखते हैं।

2. विकेटकीपिंग कौशल और तकनीकी सहायता

केएल राहुल (kl Rahul) एक विकेटकीपर होने के कारण तकनीकी रूप से आरसीबी टीम की मदद कर सकते हैं। स्टंप के पीछे वह आरसीबी को किसी भी तरह की तकनीकी सहायता प्रदान कर सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का व्यापक अनुभव आरसीबी की मदद कर सकता है।’ वह बल्लेबाज के साथ-साथ विकेटकीपर के तौर पर भी टीम की खेल रणनीति में अहम भूमिका निभाएंगे। उन्हें गेंदबाजों के बदलाव, क्षेत्ररक्षण के बदलाव में प्रमुख भूमिका निभानी होगी। दूसरी ओर, दिनेश कार्तिक आरसीबी कोचिंग स्टाफ में शामिल हो गए हैं। ऐसे में उन्हें आरसीबी के लिए एक विकेटकीपर की जरूरत है.

IPL 2025: आरसीबी की तकदीर बदलने आ रहा है ये खिलाडी, RCB की ट्रॉफी जितना तय; 2025 मे होगा टीम का कप्तान..

 3. मनोदशा और अनुकूल स्वभाव

केएल राहुल (kl Rahul) का स्वभाव, संयम और संयम आईपीएल के उच्च दबाव वाले माहौल में एक महत्वपूर्ण संपत्ति होगी। टीम में एंकर की भूमिका निभाने वाले केएल राहुल जरूरत पड़ने पर अपनी बल्लेबाजी की गति बढ़ाने की क्षमता रखते हैं। साथ ही केएल राहुल के पास पहले भी आरसीबी के लिए खेलने का अनुभव है. इसलिए वह टीम के माहौल में जल्दी से ढल जाएगा। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम अब उनका घरेलू मैदान है। इस पृष्ठभूमि में वह यहां की परिस्थितियों को अच्छी तरह से जानते हैं। इससे आरसीबी को फायदा होगा.

अब देखना ये होगा की इस बार के मेगा ऑक्शनमे राहुल आते है या नही. या फिर lsg उन्हे अपने पास रखकर गेम खेलेंगे..


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here