IPL 2025 players Retention rules: आयपीएल 2025 मे टीम सिर्फ इतने खिलाडी कर सकते ही रीटेन, बीसीसीआयने जारी किये नये रुल्स..

0
0
IPL 2025 players Retention rules: आयपीएल 2025 मे टीम सिर्फ इतने खिलाडी कर सकते ही रीटेन, बीसीसीआयने जारी किये नये रुल्स..
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

IPL 2025 players Retention rules: आईपीएल का 18 वां सीजन मार्च 2025 में खेला जाएगा. उससे पहले इस सीजन के लिए मेगा ऑक्शन आयोजित किया जाएगा. इस मेगा नीलामी के नियमों की घोषणा आईपीएल गवर्निंग काउंसिल द्वारा की गई है। इसके मुताबिक, हर टीम मेगा ऑक्शन से पहले 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। साथ ही ‘राइट टू मैच’ यानी ‘आरटीएम कार्ड’ का नियम एक बार फिर से शुरू किया गया है।

इस नियम से फ्रेंचाइजी को प्रमुख खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखने में मदद मिलेगी। इम्पैक्ट प्लेयर नियम को भी 2027 तक लागू करने का निर्णय लिया गया है. इस बात की जानकारी आईपीएल एक्स प्लेटफॉर्म से दी गई है.

IPL 2025 Punjab Kings Probable Return Player list IPL 2025 players Retention rules

IPL 2025 players Retention rules: कैसे है सारे नियम? आईये जानते है विस्तार मे ।

नियमों के मुताबिक, एक टीम आरटीएम समेत अधिकतम 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। इसके अलावा अगर कोई टीम 5 खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो वह नीलामी में 1 आरटीएम का इस्तेमाल कर सकती है। साथ ही 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने के बाद उनमे टीम को 5 कैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन करना होगा, जबकि एक अनकैप्ड खिलाड़ी को भी शामिल करना होगा।

आगामी मेगा ऑक्शनके लिये फ्रेंचांयझी के पर्स मे बढे 20 करोड रु.

इस साल मेगा ऑक्शन आयोजित किया जाएगा. इसलिए, बीसीसीआई ने नीलामी में खिलाड़ियों को खरीदने के लिए सभी फ्रेंचाइजियों को 20 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दी है। इसलिए फ्रेंचाइजी को नीलामी के लिए 100 रुपये की जगह 120 करोड़ रुपये मिलेंगे. हालाँकि, रिटेन किए गए खिलाड़ियों को भुगतान की जाने वाली राशि इसमें से काट ली जाएगी।

उदाहरण के तौर पर अगर कोई टीम 5 खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो 120 करोड़ रुपये में से 75 करोड़ रुपये काट लिए जाएंगे। जिसके चलते फ्रेंचाइजी के सामने बाकी 45 करोड़ में खिलाड़ियों को लाने की चुनौती होगी. नियमों के मुताबिक एक टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ी हो सकते हैं.

IPL 2025 players Retention rules: आयपीएल 2025 मे टीम  सिर्फ इतने खिलाडी कर सकते ही रीटेन, बीसीसीआयने जारी किये नये रुल्स..
IPL 2025 players Retention rules

विदेशी खिलाड़ियों को लेकर सख्त नियम

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में विदेशी खिलाड़ियों की रिटेंशन पॉलिसी को लेकर नियम का ऐलान किया गया है. नियम के मुताबिक अगर किसी खिलाड़ी ने आगामी नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो वह अगली नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाएगा.

कई खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने के लिए इस समय आईपीएल में खेलने से इनकार कर रहे हैं। अब इस तरह की घटना को रोकने के लिए एक नियम बनाया गया है. यदि नीलामी में बेचा गया कोई खिलाड़ी खेलने से इंकार करता है तो उस पर 2 साल का प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। साथ ही नीलामी में भी नाम दर्ज नहीं हो सकेगा.

IPL 2025 players Retention rules: आयपीएल 2025 मे टीम  सिर्फ इतने खिलाडी कर सकते ही रीटेन, बीसीसीआयने जारी किये नये रुल्स..

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने एक पुराने नियम को दोबारा लागू करने का फैसला किया है. नियम के मुताबिक अगर किसी भारतीय खिलाड़ी ने 5 साल में कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है तो उसे अनकैप्ड खिलाड़ी में गिना जाएगा.


और ट्रेंडीग खबरे:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here